कर्मचारियों को अगले बजट में पांच फीसदी महंगाई भत्ता देने की तैयारी

shikshaklbnews रायपुर - राज्य सरकार कोरोना महामारी के बाद राज्य के आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए 2022-23 का बजट तैयार करने में जुट गई है। कोरोना महामारी के कारण हुए आर्थिक नुकसान को देखते हुए बजट के साइज में 5 फ़ीसदी की बढ़ोतरी करने की तैयारी है। इस बार भी सरकारी अधिकारी व कर्मचारियों को पांच फीसदी महंगाई भत्ता देने की तैयारी राज्य सरकार द्वारा की जा रही है।

छत्तीसगढ़ के एक प्रसिद्ध अखबार में प्रकाशित खबर की मानें तो इस बार राज्य सरकार अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अगले साल पांच फीसदी देने की तैयारी कर रही है । वित्त विभाग ने वेतन व डीए के मद में 5 फ़ीसदी वृद्धि के संकेत दिए हैं। वित्त 2021-22 के पुनरीक्षित अनुमान में 2022-23 के लिए इसे 22% रखने के लिए कहा है। इस प्रकार दीपावली में लम्बित 11 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिए जाने का राह तक रहे कर्मचारियों को निराशा हाथ लग सकता है |

इसे भी पढ़ें -शिक्षकों का प्रमोशन IAS तक करने की तैयारी 

राज्य सरकार के बजट की बात करें, तो 2021-22 में राज्य सरकार का बजट लगभग 97 हजार करोड रुपए का है ,इसके साथ ही 2022-23 में बजट का आकार एक लाख करोड़ से ज्यादा का हो जाएगा। वित्त विभाग ने राज्य शासन के सभी विभागों को पत्र जारी कर बजट प्रस्ताव 5 नवंबर से पहले तैयार करके विभाग को भेजने के लिए कहा है।

इसे भी पढ़ें - शाला में डांस करने पर पांच शिक्षिकाएं निलम्बित 

आकस्मिक मद के खर्च को कम करने की तैयारी-

वित्त विभाग ने बजट प्रस्ताव संबंधी सभी विभागों को जारी आदेश में कहा है ,कि बजट प्रस्ताव तैयार करते समय कार्यालय व्यय के अंतर्गत अन्य आकस्मिक न्यूनतम प्रावधान रखा जाए तथा खर्च किस उद्देश्य के लिए किया जा रहा है वह भी उल्लेख करें। इस प्रकार सरकार आकस्मिक व्यय मद को समाप्त करने की तैयारी में हैं।

इसे भी पढ़ें -संकुल समन्वयक पहले अपने शाला को बनायेंगे आदर्श ,फिर करेंगे अन्य स्कूलों में अकादमिक सहयोग 

सभी विभागों को नए खर्च के लिए अलग से प्रस्ताव तैयार करना होगा-

वित्त विभाग द्वारा सभी विभागों से उनकी नई योजनाओं के लिए अलग से प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है । वित्त विभाग ने कहा है ,कि नवीन व्यय के मद को बजट प्रस्ताव में अलग से भेजा जाए। इसके अलावा सभी विभागों को बजट प्रस्ताव को अलग से फॉर्मेट में भेजना होगा।

लंबित महंगाई भत्ता दीवाली में देने का वादा -

छत्तीसगढ़ अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन की मानें तो मुख्यमंत्री निवास पर चर्चा के दौरान फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल से मुख्यमंत्री ने लंबित 11% महंगाई भत्ता दिवाली में देने का वादा किया है।

👉अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें 👇

लंबित महंगाई भत्ता नहीं मिलने पर करेंगे प्रदर्शन-

सरकार के इस फैसले पर छत्तीसगढ़ अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन ने कहा है, कि सरकार ने यदि दीपावली के मौके पर लंबित 11% महंगाई भत्ता कर्मचारियों को भुगतान नहीं करती है , तो कर्मचारियों द्वारा ध्यानाकर्षण  हेतु प्रदर्शन किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments