इस जिले में शिक्षकों को 10:30 तक उपस्थिति पंजी का फोटो व्हाट्सएप ग्रुप में भेजने का आदेश

रायपुर- कोरोना काल के बाद शाला खुलते ही शिक्षकों की समय पर उपस्थिति को लेकर कसावट शुरू हो गई है। इस जिले के अंतर्गत सभी शालाओं के प्राचार्य, व्याख्याता ,शिक्षक, सहायक शिक्षक, व्यायाम शिक्षक एवं अन्य कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने तथा दैनिक कार्य संपादित करना सुनिश्चित करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रतिदिन जिले के लगभग 21-22 स्कूलों की उपस्थिति पंजी का फोटो विभागीय व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करने का आदेश जारी किया गया है।

जिला शिक्षा अधिकारी रायगढ़ द्वारा शिक्षकों तथा संस्था के अन्य कर्मचारियों की समय पर उपस्थिति  सुनिश्चित करने के लिए प्रतिदिन 5 पूर्व माध्यमिक शाला, 10 प्राथमिक शाला तथा 5-7 हाई/हायर सेकंडरी स्कूलों का ऑनलाइन मॉनिटरिंग करने का निर्देश विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी तथा प्राचार्यों को दिया है ।

इसे भी पढ़ें -शिक्षा सत्र 2021-22 के लिए दशहरा ,दीपावली ,शीतकालीन तथा ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा

जिला शिक्षा अधिकारी रायगढ़ द्वारा दिनांक 4.10. 2021को जिले के समस्त विकास खंड शिक्षा अधिकारी तथा समस्त प्राचार्यों को प्रतिदिन 5 पूर्व माध्यमिक शाला , 10 प्राथमिक शाला तथा हाई व हायर सेकंडरी स्कूलों से पांच से सात स्कूलों का ऑनलाइन मॉनिटरिंग हेतु निर्देश जारी किया गया है , जिसके तहत प्रतिदिन लगभग 21-22 स्कूलों को उपस्थिति पंजी का फोटो लेकर पीडीएफ बनाना है तथा उसे जिला / विकास खंड स्तरीय व्हाट्सएप निरीक्षण ग्रुप में सेंड करना है।

स्कूल खुलने हेतु निर्धारित समय के आधे घंटे के अंदर भेजनी होगी उपस्थिति पंजी की फोटो-

जिला शिक्षा अधिकारी रायगढ़ द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि बैठकों में चर्चा एवं निरीक्षण के दौरान पाया गया है, कि स्कूलों में कार्यरत कुछ कर्मचारी विलंब से आते हैं तथा अकारण ही अनुपस्थित रहते हैं। स्कूलों में शिक्षकों तथा अन्य कर्मचारियों की समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए शाला खुलने हेतु निर्धारित समय के आधे घंटे के अंदर उपस्थिति पंजी का फोटो लेकर उसका पीडीएफ बनाना है तथा उसे विभागीय ग्रुप में शेयर करना है।

इसे भी पढ़ें- आकाशीय बिजली गिरने से 10 बच्चे झुलसे ,एक की मौत 

 हाई/हायर सेकेंडरी स्कूलों के लिए मॉनिटरिंग व्यवस्था- 

जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी निर्देश के अनुसार प्रतिदिन 5 से 7 हाई तथा हायर सेकेंडरी स्कूलों को जिले के निरीक्षण ग्रुप में उपस्थिति पंजी का फोटो लेकर उसका पीडीएफ बनाना है तथा शेयर करना है। सभी कर्मचारी समय पर उपस्थित हो चुके हैं , उपस्थिति पंजी में उनका हस्ताक्षर है, यदि कोई कर्मचारी या शिक्षक अवकाश में हैं, तो उसका भी उल्लेख प्राचार्य को उपस्थिति पंजी में करना है।

प्राथमिक तथा पूर्व माध्यमिक शालों के लिए निर्देश-

प्रतिदिन 5 प्राथमिक एवं 10 पूर्व माध्यमिक शाला को विकास खंड स्तरीय निरीक्षण ग्रुप में उपस्थिति पंजी का पीडीएफ भेजना होगा। उक्त पीडीएफ को जिला नोडल के व्हाट्सएप नंबर पर भेजा जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा स्पष्ट कर दिया गया है, कि यदि किसी स्कूल का मॉनिटरिंग आज किया गया है, तो कल भी किया जा सके ऐसी कार्ययोजना बनानी होगी। इसके साथ ही प्राथमिक शाला से हायर सेकेंडरी स्कूलों तक का मानिटरिंग 1 सप्ताह के अंदर पूर्ण करना होगा।

इसे भी पढ़ें - कोरोना से मृत्यु पर आवेदन के  30 दिन के अंदर मिलेगा मुआवजा 

पूर्व स्वीकृति के पश्चात अवकाश दर्ज करने का निर्देश-

ऑनलाइन  मॉनिटरिंग हेतु जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी निर्देश में महत्वपूर्ण बात यह है, कि किसी भी कर्मचारी के अवकाश की जानकारी पंजी में तभी दर्ज करना है, जब संबंधित कर्मचारी द्वारा अवकाश के संबंध में पूर्व स्वीकृति ली गई हो। वही कोई शिक्षक या कर्मचारी विभागीय दौरे पर बाहर गया है तो इसकी स्पष्ट जानकारी  उपस्थिति पंजी तथा सूचना पंजी में दर्ज करना अनिवार्य होगा।

👉आदेश का पीडीएफ यहां से डाउनलोड करें👇

प्रतिदिन जिला स्तर से भेजे जाएंगे शाला का नाम-

यह निर्धारित नही है कि किस स्कूल को कब उपस्थिति पंजी का फोटो भेजना है । प्रतिदिन शाला समय से पहले जिला स्तर से किसी न किसी पांच से सात हाई /हायर सेकेंडरी स्कूलों का नाम भेजा जाएगा ,उसके आधार पर उन  स्कूलों को उपस्थिति पंजी का पीडीएफ बनाकर ग्रुप में शाला खुलने के आधे घण्टे के अंदर सेंड करना होगा।

join our whatsapp groups:-




Post a Comment

0 Comments