कोरोना से मृत्यु पर आवेदन के तीस दिवस के भीतर मिलेगा 50 हजार का मुआवजा........डेथ सर्टिफिकेट में कोरोना दर्ज नही होने पर मुआवजा देने से इनकार नही कर सकते -माननीय सर्वोच्च न्यायलय

नई दिल्ली - कोरोना से मृत्यु होने पर मिलने वाली  अनुदान से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है, जिसके मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है, कि कोरोना मरने वाले के परिजनों को 50000 का मुआवजा दिया जाएगा, यह आर्थिक सहायता केंद्र और राज्य की ओर से पहले से विभिन्न स्क्रीम के तहत दिए गए मदद के अलावा होगी। इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा राज्यों को दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है।

क्या है कोरोना से मरने वाले के परिजनों को मुआवजा राशि का दिशानिर्देश-

केंद्र द्वारा जारी दिशानिर्देश के अनुसार मुआवजे की राशि स्टेट डिजास्टर रिलीफ फंड से दी जाएगी। इसके लिए प्रत्येक लाभार्थी की जानकारी प्रिंट मीडिया पर प्रकाशित करना जरूरी होगा। मुआवजे की रकम अर्जी दाखिल करने के 30 दिन के भीतर परिजनों को देनी होगी।

read more.....कोरोना से मृत्यु पर मिलेगा 50 हजार का मुआवजा 

डेथ सर्टिफिकेट नहीं होने पर मुआवजा देने से इनकार नहीं कर सकते-

डेट सर्टिफिकेट नहीं होने पर मुआवजा की राशि देने से इनकार नहीं किया जा सकता है ,इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट किया है ,कि डेथ सर्टिफिकेट  में किसी की मौत की वजह कोविड-19 दर्ज नही होने के चलते किसी को मुआवजा देने से इनकार नहीं किया जा सकता। जिला अथॉरिटी ऐसी सूरत में मौत की वजह से ही दर्ज कराने के लिए जरूरी कदम उठाएगी।

read more....कर्मचारियों को अगले बजट में भी 5 फीसदी महंगाई भत्ता देने की तैयारी 

अर्जी के 30 दिवस के भीतर मिलेगा मुआवजा-

सर्वोच्च न्यायालय ने कहा है, कि आरटीपीसीआर टेस्ट में कोविड की पुष्टि के 30 दिवस के अंदर अगर किसी की मौत हो जाती है, तो ऐसे लोग मुआवजे के हकदार होंगे। इसके लिए हॉस्पिटल में ही मृत्यु होना आवश्यक नहीं है, यदि हॉस्पिटल के अलावा घर में भी मृत्यु हुई है, तो भी मुआवजा की राशि दी जाएगी।

read more....शिक्षक और शिक्षक संगठन हो तो ऐसा पुरे प्रदेश में ऐसे पहल की आवश्यकता 

विभिन्न स्कीम के तहत दिए गए मुआवजे के अलावा होगी 50 हजार की मुआवजा-

माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने स्पष्ट तौर पर कहा है, कि कोरोना से मरने वालों के परिजनों को केंद्र तथा राज्य द्वारा विभिन्न स्कीमों के तहत दिए गए मुआवजे के अलावा होगी 50 हजार की मुआवजा राशि।


Post a Comment

0 Comments