दिवंगत शिक्षक पंचायत संवर्ग के आश्रितों के अनुकम्पा नियुक्ति के सम्बन्ध में हलचल तेज.........भरे ,रिक्त पद ,पात्रता के सम्बन्ध में जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश जारी हुआ

रायपुर - दिवंगत शिक्षक पंचायत संवर्ग के आश्रितों का अनुकंपा नियुक्ति की मांग पूर्ण होते नजर आ रहा है, क्योंकि लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ द्वारा समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर दिवंगत शिक्षाकर्मियों के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति दिए जाने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही हेतु चार बिंदुओं के आधार पर जानकारी उपलब्ध कराने को कहा गया है।

दरअसल दिवंगत शिक्षक पंचायत संवर्ग के आश्रितों द्वारा अनुकंपा नियुक्ति के मांग को लेकर लगभग पिछले डेढ़ महीने तक लगातार आंदोलनरत थे । आंदोलन का उग्र रूप लेने पर मुख्यमंत्री द्वारा अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों की पात्रता की समीक्षा के लिए कमेटी बनाने की घोषणा किया था, जिसके बाद दिवंगत शिक्षक पंचायत संवर्ग के आश्रितों द्वारा आंदोलन को स्थगित कर दिया गया था।

इसे भी पढ़ें -शिक्षा सत्र 2021-22 के लिए दशहरा ,दीपावली ,शीतकालीन तथा ग्रीष्मकालीन अवकाश की सूची 

दिवंगत शिक्षाकर्मियों के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति दिए जाने के संबंध में जारी हुआ पत्र-

लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ द्वारा दिनांक 11:10 2021 को दिवंगत शिक्षाकर्मियों के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति दिए जाने के संबंध में समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी किया गया है।

चार बिंदुओं के आधार पर जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश-

 1. जिलेवार शिक्षाकर्मियों के कितने पद स्वीकृत हैं भरे एवं रिक्त पद की जानकारी।

2.  कितने दिवंगत शिक्षाकर्मियों के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति के लिए पात्र पाया गया है।

3.  कितने शिक्षाकर्मियों का संविलियन होना बाकी है।

4.  जिलेवार अनुकंपा नियुक्ति के लिए शिक्षा कर्मियों के लिए कितने पद स्वीकृत हैं भरे एवं रिक्त पद की विस्तृत जानकारी।

इसे भी पढ़ें - माह अक्टूबर में स्कूलों का निरिक्षण हेतु 15 बिंदु तय किया गया ,इसके आधार पर होगी मोनिटरिंग

डेढ़ महीने चला था अनिश्चितकालीन हड़ताल-

दिवंगत शिक्षक पंचायत संवर्ग के आश्रितों द्वारा अनुकंपा नियुक्ति की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन आंदोलन लगभग डेढ़ महीने चला था। अनिश्चितकालीन आंदोलन के 51 वें दिवस आंदोलन अचानक उग्र हो गया तथा आंदोलन कर्ता अग्नि संस्कार करने की तैयारी करने लगे, तब जाकर सरकार का ध्यान ईनकी मांगों पर गई।

इसे भी पढ़ें - आठवीं पास युवक ने वेळ एजुकेटेड शिक्षिका से 73 हजार की ऑनलाइन गठी किया 

मुख्यमंत्री ने पात्रता के संबंध में कमेटी बनाने का किया था घोषणा-

दिवंगत शिक्षक पंचायत संवर्ग के आश्रितों का आंदोलन अचानक उग्र होने पर मुख्यमंत्री द्वारा अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों की पात्रता की समीक्षा के लिए कमेटी बनाने की घोषणा किया था, जिसके परिपालन में पंचायत संचालनालय द्वारा समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को शिक्षक पंचायत संवर्ग की सेवा अवधि के दौरान मृत्यु होने के फलस्वरूप उनके आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति के संबंध में जानकारी मांगी गई थी।

👉आदेश का पीडीऍफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👇

मुख्य सचिव छत्तीसगढ़ शासन की अध्यक्षता में 13 सितंबर को हुआ था , अहम बैठक-

सहायक संचालक पंचायत संचालनालय छत्तीसगढ़ नया रायपुर अटल नगर द्वारा दिनांक 11 .09. 2021 को जारी आदेश के अनुसार मुख्य सचिव महोदय छत्तीसगढ़ शासन की अध्यक्षता में 13 सितंबर को शिक्षक पंचायत संवर्ग की सेवा अवधि के दौरान मृत्यु के फल स्वरुप उनके आश्रितों के अनुकंपा नियुक्ति के लंबित प्रकरण के संबंध में अहम बैठक आयोजित हो चूका हैं।

Post a Comment

0 Comments