वेतन पर्ची में एनपीएस के स्थान पर जीपीएफ/ डीपीएफ.........शिक्षकों ने उठाए सवाल

रायपुर -विश्व के कई देशों में कोरोनावायरस के नए वेरिएंट आने की  खबर ने शेयर बाजार को प्रभावित किया है। लगातार शेयर बाजार गिरता जा रहा है , इससे एनपीएस धारकों की धड़कनें एक बार फिर से बढ़ गई है। क्योंकि शेयर मार्केट में गिरावट का सीधा असर एनपीएस धारी कर्मचारियों के बुढ़ापे पर पड़ रही है।

इसी बीच प्रदेश में शिक्षकों में एक बात को लेकर बहस छिड़ गई है , नियमतः 2004 के बाद वाली नियुक्ति में कर्मचारियों के वेतन से कटने पेंशन की राशि में एनपीएस अंकित होना चाहिए , परंतु एनपीएस के स्थान पर GPF/DPF लिखा हुआ है। इससे करना चाह रही हो को संदेह होने लगा है कि कहीं उन्हें धोखे में तो नहीं रखा जा रहा है।

इसे भी पढ़ें -nps की राशि कैसे चेक करें 

वेतन पर्ची में नहीं है एनपीएस का उल्लेख-

शिक्षकों का कहना है , कि जब शासन द्वारा 2004 की बाद वाली नियुक्ति में पुरानी पेंशन व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है , तो आज भी उनके पे स्लिप में एनपीएस का उल्लेख क्यों नहीं है। शिक्षकों द्वारा एक पेस्लिप शेयर किया गया है जिसमें एनपीएस के स्थान पर GPF/DPF लिखा हुआ है। शिक्षकों का कहना है कि कहीं उन्हें धोखे में तो नहीं रखा जा रहा है।

2004 के बाद वाले नियुक्ति का एक पेस्लिप तेजी से वायर हो रहा है ,जिसमें GPF/DPF लिखा हुआ है ,हालाँकि shikshaklbnews इस पेस्लिप की सत्यता की पुष्टि नही करता है |

इसे भी पढ़ें - प्रदेश में जारी है nps का कहर 

कहीं कर्मचारियों को धोखे में तो नहीं रखा जा रहा है -

व्हाट्सएप ग्रुप में एक पेस्लिप तेजी से वायरल हो रहा है , जिसमें 2004 की बाद वाली नियुक्ति में साफ-साफ d.p.f./gpf का उल्लेख है ,  इससे शिक्षक कंफ्यूज तो हैं ,साथ ही साथ उन्हें किसी गहरी साजिश का शंका होने लगी है। शिक्षकों का कहना है कि कहीं उन्हें धोखे में तो नहीं रखा जा रहा है। क्योंकि यदि उनके वेतन से एनपीएस के तहत कटौती की जा रही है, तो फिर पे स्लिप में एनपीएस के स्थान पर जीपीएफ/ डीपीएफ का उल्लेख क्यों हैं? 

इसे भी पढ़ें - nps में सरकार ने किया बड़ा बदलाव 

एनपीएस की बाजार मूल्य में आई गिरावट-

हाल ही में कोरोनावायरस के नए वेरिएंट की खबर ने शेयर बाजार को हिला कर रख दिया है। इसे शेयर बाजार पूरी तरह से धराशाई हो गया है,  जिसका असर कर्मचारियों के भविष्य निधि पर पड़ने लगी है , क्योंकि शेयर बाजार पर आधारित एनपीएस की राशि में काफी गिरावट देखने को मिल रही है।

इसे भी पढ़ें - पुरानी पेंशन का ऐसा समर्थन आपने आज तक नही सूना होगा 

शेयर बाजार में गिरावट के बीच रिटायरमेंट पर मिलेगी जीरो बटा सन्नाटा-

एनपीएस कर्मचारियों के लिए कितना खतरनाक साबित हो रहा है , इसका कई उदाहरण सामने आ चुके हैं , क्योंकि अभी तक एनपीएस के तहत रिटायरमेंट पर अधिकतम ₹1200-1700 तक की राशि पेंशन के लिए निर्धारित हुई है , इससे अधिक अभी तक किसी भी कर्मचारी को पेंशन निर्धारित नहीं हुआ है।  यदि शेयर मार्केट में गिरावट के बीच किसी भी कर्मचारी की सेवानिवृति हो जाती है  , तो सोचों उसका भविष्य कैसा रहेगा ? क्योंकि शेयर बाजार जब सामान्य रहती है , तब कर्मचारियों को अधिकतम 12 से 1500 रुपये ही पेंशन निर्धारित होती है ।

join our whatsapp groups -


Post a Comment

1 Comments