सहायक शिक्षकों को 5 जनवरी तक वेतन ?........ सहायक शिक्षकों की बढ़ी बेचैनी

रायपुर - सहायक शिक्षक फेडरेशन के बैनर तले वेतन विसंगति के मुद्दे को लेकर सहायक शिक्षकों का अनिश्चितकालीन आंदोलन 18 दिन बाद समाप्त हुआ ,इसके पश्चात अब सहायक शिक्षकों में वेतन को लेकर खलबली मची हुई है। ज्यादातर शिक्षक जानना चाहते हैं कि सहायक शिक्षक फेडरेशन के प्रांतीय पदाधिकारी वेतन के लिए क्या कदम उठा रही है , क्या सहायक शिक्षकों को वाकई में 5 जनवरी तक वेतन मिल पाएगा ?


इधर संगठन के प्रांत अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने कहा है कि अधिकारियों से उनकी बात हुई है, 5 जनवरी तक शिक्षकों को वेतन देने की बात कही गई है, उन्हें भरोसा है कि 5 जनवरी तक सहायक शिक्षकों का वेतन जारी हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें- शिक्षक एलबी संवर्ग का एक और ट्रांसफर लिस्ट जारी हुआ

सहायक शिक्षक फेडरेशन के अनुसार 5 जनवरी तक हर हाल में वेतन-

सहायक शिक्षक फेडरेशन के समीक्षा बैठक के उपरांत प्रांतीय सचिव अश्वनी कुर्रे ने कहा था कि शिक्षा सचिव आलोक शुक्ला से फोन पर उनकी बातचीत हुई है जिसमें 5 जनवरी तक सहायक शिक्षकों का वेतन जारी करने की बात कही गई है।

ज्यादातर विकास खण्डों से जो खबरें आ रही है उसके अनुसार सहायक शिक्षक फेडरेशन के ब्लॉक पदाधिकारी वेतन को लेकर विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में संपर्क कर रहे हैं , परंतु उच्च कार्यालय से आदेश जारी नहीं होने की बात कहकर वेतन जारी नहीं किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें- फिर से लगा शिक्षकों का कोरोना ड्यूटी

ज्यादातर शिक्षकों का पर्सनल लोन/कार लोन/होम लोन-

वेतन में देरी का असर शिक्षकों के बजट पर पड़ने लगा है। ज्यादातर शिक्षकों का पर्सनल लोन /होंम लोन /कार लोन चल रहा है ऐसे में वेतन समय पर जारी नहीं होने के कारण ईएमआई नहीं भर पा रहे हैं । जिसके कारण उन्हें अतिरिक्त ब्याज पेनाल्टी के रूप में भरना पड़ेगा। इससे सहायक शिक्षक काफी चिंतित नजर आ रहे हैं इसलिए बार-बार वेतन को लेकर जानकारी चाह रहे हैं।

इसे भी पढ़ें- अब इस जिले में जारी हुआ सहायक शिक्षकों के वरिष्ठता सूची प्रकाशन का आदेश

वेतन रोकने उच्च कार्यालय का आदेश इसलिए जारी नहीं कर सकते वेतन-

सहायक शिक्षक फेडरेशन के जिला एवं ब्लॉक पदाधिकारियों द्वारा विकास खंड शिक्षा अधिकारी तथा जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में वेतन जारी करने हेतु संपर्क कर रहे हैं, परंतु उच्च कार्यालय द्वारा वेतन रोकने के आदेश की बात कहकर अधिकारी वेतन जारी करने में असमर्थता जाहिर कर रहे हैं। अधिकारियों का कहना है ,कि वेतन रोकने का आदेश उच्च कार्यालय का था इसलिए उच्च कार्यालय के आदेश के बिना वे उपस्थित दिवस के साथ-साथ हड़ताल अवधि का वेतन जारी नहीं कर सकते।

इसे भी पढ़ें-कोरोना वैक्सीनशन का मामला पहुंचा हाई कोर्ट प्रधान पाठक और संकुल प्राचार्य आपने सामने

क्या वाकई में 5 जनवरी तक सहायक शिक्षकों का वेतन जारी हो जाएगा-

क्या शिक्षकों को 5 जनवरी तक वेतन मिल पाएगा, इस संबंध में जानकारों का कहना है कि 10 तारीख से पहले वेतन नहीं बन पाएगा क्योंकि 10 तारीख के बाद ही ट्रेजरी में अनुपूरक बिल लगेगा, इस लिए 10 जनवरी के बाद ही शिक्षकों का वेतन जमा हो सकता है ,पर उसके लिए समय पर उच्च कार्यालय से आदेश जारी होना चाहिए।

join our whatsapp groups -


Post a Comment

0 Comments