एक बार फिर से इनकम टैक्स रिटर्न्स फाइल करने की तिथि बढ़ा

shikshaklbnews- टैक्स पेयर्स के लिए राहत भरी खबर है, क्योंकि केंद्र सरकार ने आईटीआर फाइल करने की अंतिम तिथि को एक बार फिर से बढ़ा दिया है। अगर आपने भी अभी तक इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया है तो अब भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करा सकते हैं।

देश में कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा पहले भी कई बार इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तिथि में वृद्धि किया चुका है। अंतिम बार इनकम रिटर्न फाइल करने की जो  तिथि निर्धारित की गई थी , वह 31 दिसंबर 2021 था , परंतु एक बार फिर से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि में वृद्धि कर दी गई है।

इस कारण से बढ़ाई गई इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तिथि-

इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार कोरोना महामारी के कारण टैक्स पेयर्स को हो रही परेशानी को ध्यान में रखते हुए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तिथि बढ़ाई गई है। सीबीडीटी द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इनकम टैक्स अधिनियम 1961 के प्रावधानों के तहत विभिन्न ऑडिट रिपोर्टो की ई फाइलिंग के दौरान आ रही समस्या के वजह से भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन को बढ़ाया जा रहा है।

पहले 31 दिसंबर 2021 था इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि-

इनकम टैक्स विभाग द्वारा देश में कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न समस्याओं को ध्यान में रखते हुए पहले भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तिथि में कई बार बढ़ोतरी की गई थी । अंतिम बार इनकम टैक्स रिटर्न फाइल  करने की जो तिथि निर्धारित की गई थी ,वह 31 दिसम्बर 2021 था। उक्त तिथि के अंदर ज्यादातर टैक्स पेयर्स इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर आ चुके हैं,  फिर भी कुछ टैक्स पेयर ऐसे हैं जो किसी कारणवश 31 दिसंबर 2021 तक इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करा पाए हैं।

 इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की नई तिथि-

सेंट्रल बोर्ड आफ डायरेक्ट टैक्सेस की ओर से बताया गया है कि एसेसमेंट ईयर 2021 22 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तिथि बढ़ा दिया गया है पहले इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिये तिथि 31 दिसंबर 2021 तक का समय दिया गया था जिसे बढ़ाकर 15 मार्च 2022 तक कर दिया गया है।

join our whatsapp groups -


Post a Comment

0 Comments