कर्मचारियों की नाराजगी दूर करने 7% डीए देने की तैयारी signs of increase in dearness allowance of cg employees

shikshaklbnews -महंगाई भत्ते में वृद्धि की मांग कर रहे राज्य कैडर के अधिकारी-कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है, जिसके मुताबिक राज्य सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि करने जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 7% की वृद्धि करने की तैयारी कर रही है, इस तरह अब राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 7 ℅ वृद्धि के साथ कुल महंगाई भत्ता 24% हो जाएगा।

कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 7 फीसदी बढ़ोतरी के लिए वित्त विभाग ने सहमति दे दी है। दरअसल बढ़ती महंगाई को देखते हुए शेष 17 ℅ महंगाई भत्ते की मांग को लेकर बीते कुछ महीनों में अलग-अलग कर्मचारी संगठनों द्वारा समय -समय पर आन्दोलन किया जा रहा है। हाल ही में महंगाई भत्ता संघर्ष मोर्चा द्वारा धरना प्रदर्शन किया गया ,जिसमें मंत्रालय कर्मचारी संघ भी सम्मिलित हुआ था । मंगाई भत्ते की मांग को लेकर 11 अप्रैल से 13 अप्रैल तक आयोजित धरना प्रदर्शन कार्यक्रम के दूसरे दिन मंत्रालय कर्मचारी संघ ने मुख्य सचिव से चर्चा के उपरांत सामूहिक अवकाश पर जाने की अपने निर्णय को रद्द कर दिया था।

इसे भी पढ़ें - फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर शिक्षक की नौकरी ,कोर्ट ने 5 साल का कारावास सुनाया 

मंत्रालय कर्मचारी संगठन के सामूहिक अवकाश पर जाने की कार्यक्रम को रद्द करने के संबंध में जारी सूचना में कहा गया था ,कि मुख्य सचिव ने मंत्रालय कर्मचारी संगठन से वादा किया है, कि आगामी सप्ताह में सीएम इस संबंध में बड़ी घोषणा करेंगे।

तब भी केन्द्रीय कर्मचारियों से पीछे -

छत्तीसगढ़ में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 7 % वृद्धि का जो संकेत मिल रहा है ,यदि राज्य सरकार द्वारा वृद्धि कर भी दिया जाता है ,तब भी राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता केन्द्रीय कर्मचारियों की तुलना में 10 फीसदी पीछे ही रहेगा | क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा हाल ही केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी किया गया है ,उसके बाद केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो गया है |

इसे भी पढ़ें -दो जिले दो शिक्षक ,दर्द की कहानी एक 

अप्रैल माह के वेतन के साथ मिल सकता है ,7℅ डीए का लाभ-

इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार कर्मचारियों को 7% का भुगतान के संकेत है। यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो 1 मई को दिए जाने वाले अप्रैल के वेतन के साथ इनका भगतान  किया जा सकता है।

👉अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें 

सरकार इस वर्ष बकाया डीए देने कर चुकी है प्रावधान-

प्रदेश के पौने चार लाख कर्मचारियों का 17% डीए बीते 28 महीनों से बकाया है। हालांकि सरकार द्वारा इस साल के बजट में बकाया महंगाई भत्ता देने प्रावधान किया जा चुका है , जिसके तहत एक किस्त के रूप में 7% डीए दिए जाने का संकेत है। जिसके लिए वित्त विभाग की सहमती मिल चुकी है |

Post a Comment

0 Comments