छत्तीसगढ़ में राज्य कर्मचारियों के DA में 6 फीसदी बढ़ोतरी का आदेश जारी हुआ

shikshaklbnews- छत्तीसगढ़ में राज्य कर्मचारियों के डीए से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है, जिसके मुताबिक राज्य सरकार ने 6% महंगाई भत्ता दिए जाने का आदेश जारी कर दिया है, इस तरह अब राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 28 फ़ीसदी हो जाएगा।

दरअसल अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन द्वारा 22 अगस्त 2022 से लंबित महंगाई भत्ता और सातवें वेतनमान के अनुसार गृह भाड़ा भत्ता की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन आंदोलन में जाने की घोषणा कर दी है, जिसके बाद एक-दो दिन पहले मुख्यमंत्री और अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन के प्रतिनिधि मंडल के बीच लंबित महंगाई भत्ता को लेकर बैठक संपन्न हुआ है ,बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा  6 फ़ीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने पर अपनी ओर से सहमति दी गई है। 

मुख्यमंत्री के सहमति के आधार पर छत्तीसगढ़ शासन वित्त विभाग, मंत्रालय, महानदी भवन, नया रायपुर अटल नगर द्वारा 16 अगस्त 2022 को राज्य शासन के कर्मचारियों का पुनरीक्षित वेतनमान 2017 एवं  पुनरीक्षित वेतनमान 2009 में दिनांक 01 अगस्त 2022 से महंगाई भत्ते की  पुनरीक्षित दर  में वृद्धि हेतु आदेश जारी किया गया है।

22 से 28 फीसदी हुआ महंगाई भत्ता-

राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 6 फ़ीसदी बढ़ोतरी के बाद वर्तमान में मिल रही महंगाई भत्ता 22% से बढ़कर 28% हो गई है। महंगाई भत्ते में 6 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद राज्य शासन के करीब 4 लाख अधिकारी-कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

अभी भी केन्द्रीय कर्मचारियों से पीछे -

छत्तीसगढ़ में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 6 % वृद्धि का आदेश तो जारी कर दिया गया है , परन्तु अभी भी राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता केन्द्रीय कर्मचारियों की तुलना में पीछे ही रहेगा | यही कारण है कि अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन 6 % महंगाई भत्ता जारी करने से सहमत नहीं है |

👉आदेश का पीडीऍफ़ यहाँ से डाउनलोड करें 

इधर अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन 22 अगस्त से अनिश्चितकालीन आंदोलन पर अडिग-

अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन द्वारा अनिश्चितकालीन आंदोलन की घोषणा के पश्चात एक-दो दिन पहले मुख्यमंत्री और अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन के प्रतिनिधि मंडल के बीच वार्ता हुआ था , जिसमें मुख्यमंत्री द्वारा  महंगाई भत्ते में 6 फ़ीसदी बढ़ोतरी की सहमति दी गई, परंतु अधिकारी-कर्मचारी फेडरेशन  इससे संतुष्ट नहीं हुआ। मुख्यमंत्री के साथ चर्चा के पश्चात अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार 22 अगस्त से प्रस्तावित अनिश्चितकालीन आंदोलन जारी रहेगा।

join our whatsapp groups -

Post a Comment

0 Comments